price

WHAT IS A PRICE? – DEFINITION OF PRICE:- मूल्य का निर्धारण

मूल्य विपणन मिश्रण का एक महत्वपूर्ण तत्व है। लेकिन: एक कीमत क्या है? आइए मूल्य की परिभाषा पर एक नज़र डालें।

संकीर्ण अर्थों में, कीमत किसी उत्पाद या सेवा के लिए वसूल की गई राशि है। लेकिन इससे अधिक होना चाहिए। वास्तव में एक कीमत क्या है? मोटे तौर पर बोलते हुए, कीमत उन सभी मूल्यों का योग है जो एक ग्राहक किसी उत्पाद या सेवा के होने या उपयोग करने के लाभों को प्राप्त करने के लिए देता है। इस प्रकार, ग्राहक उत्पाद के उपयोग या उपयोग के लिए एक निश्चित मूल्य का आदान-प्रदान करते हैं – एक मूल्य जिसे हम मूल्य कहते हैं।

ऐतिहासिक रूप से, कीमत खरीदार की पसंद को प्रभावित करने वाला प्रमुख कारक रहा है। हालांकि, हाल के दशकों में, गैर-मूल्य कारकों ने बढ़ते महत्व को प्राप्त किया है। फिर भी, मूल्य अभी भी विपणन मिश्रण के सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है। यह एक फर्म की बाजार हिस्सेदारी और उसकी लाभप्रदता का बहुत कुछ निर्धारित कर सकता है।

नोट के लायक तथ्य यह है कि कीमत विपणन मिश्रण में एकमात्र तत्व है जो राजस्व का उत्पादन करता है। अन्य सभी तत्व, वास्तव में, लागतों का प्रतिनिधित्व करते हैं: उत्पाद को विकसित और उत्पादित किया जाना चाहिए, जगह का मतलब सुविधा और परिवहन लागत है, और प्रचार वैसे भी महंगा है। इसके अलावा उल्लेखनीय: कीमत सबसे लचीले विपणन मिश्रण तत्वों में से एक है। हालांकि उत्पाद सुविधाएँ और चैनल, उदाहरण के लिए, अनम्य हैं, लेकिन बदलती परिस्थितियों को पूरा करने के लिए कीमतों को जल्दी से बदला जा सकता है।

संदेह के बिना, कीमतों का कंपनियों की लाभप्रदता पर सीधा प्रभाव पड़ता है। और इससे भी अधिक महत्वपूर्ण: कीमत फर्म के समग्र मूल्य प्रस्ताव का हिस्सा है। ग्राहक मूल्य बनाने और ग्राहक संबंधों के निर्माण में कीमतें एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। तो – एक मूल्य क्या है? जैसा कि आप देखते हैं, कीमत केवल एक उत्पाद के लिए वसूल की गई राशि से बहुत अधिक है।

Leave a Reply